तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?

4U HINDI ME
4 Min Read
तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?

तरबूज या खरबूज: गर्मी के मौसम में हमें हमेशा कुछ ठंडा या ताजा खाने का मन करते हैं। इसमें भी सबसे स्वास्थ्यप्रद विकल्प फल होता है। वैसे तो गर्मियों में मिलने वाले सभी फल फायदेमंद होते हैं, लेकिन हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादातर लोग खरबूजा या तरबूज ही खाते हैं। दोनों फलों के बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं. वहीं, कुछ लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि तरबूज और खरबूजा में से कौन ज्यादा फायदेमंद है। तो आज के इस लेख की मदद से आप जरुर जान पाएंगे कि इन दोनों में से कौन सा आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इसके बारे में-

गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए कौन सा फल बेहतर

विशेषज्ञों के अनुसार, जब हाइड्रेशन की बात आती है, तो दोनों फल आपको हाइड्रेटेड रखते हैं। दोनों फलों में 90 प्रतिशत पानी होता है। यह मात्रा आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त होता है।

गर्मी में क्या खाए तरबूज या खरबूजा

तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?
—————— तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?

अगर आप वजन घटाने के हिसाब से इसका सेवन करते हैं तो आपके लिए दोनों फल बेहतर हैं, इन दोनों में से जिसका स्वाद आपको ज्यादा पसंद हो आप उसे खा सकते हैं। दोनों में चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जबकि फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट भरा रहता है, जबकि दोनों फलों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इस तरह यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है।

तरबूज या खरबूजा में प्रोटीन कितना

तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?
—————- तरबूज या खरबूज, जाने गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना बेहतर है?

प्रोटीन के मामले में तरबूज सबसे पीछे है. 100 ग्राम तरबूज में केवल 0.61 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि 100 ग्राम खरबूजे में 1.11 ग्राम प्रोटीन होता है। मसल्स बढ़ाने के लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। विटामिन की बात करें तो तरबूज में विटामिन ए, बी1, बी5 अच्छी मात्रा में होता है, जबकि खरबूजे में विटामिन सी, बी6 और विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है। आप दोनों फल खाकर इन विटामिनों का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Health Tips: अगर आप इन ग्रीन फूड का सेवन करेंगे तो आप कुछ ही महीनों मे पतले हो जाओगे

लेकिन जब बात गर्मियों की आती है तो दोनों ही फल आपके लिए बेहतर होते हैं। कोई भी फल खाओ, वही लाभ मिलेगा।

यदि आपके पास हमारी POST से संबंधित कोई प्रश्न है, तो कृपया लेख के नीचे टिप्पणी बॉक्स में हमें बताएं। हम आपको सही जानकारी प्रदान करने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये POST पसंद आई तो इसे शेयर करें. ऐसी और POST जानने के लिए 4uhindime.com से जुड़े रहें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Share this Article
Follow:
4U HINDI ME Desk पर मै ज्यादा तो नहीं कहूँगा पर हाँ थोड़े अनुभवी और कुशल पत्रकार जरुर हैं जो पिछले कई सालों से ख़बरों पर काम कर रहे हैं. 4U HINDI ME की टीम में राजनीति, खेल, सिनेमा, विज्ञान, टेक्नोलॉजी और वैश्विक ख़बरों जैसे अलग-अलग विषयों पर लिखने वाले भरोसेमंद पत्रकार हैं. ये टीम अपने पाठकों के लिए न सिर्फ खबरें ब्रेक करने में आगे है, बल्कि हर खबर का विश्लेषण भी करती है. यह वेबसाइट विश्व समाचारों का ब्यापक कवरेज प्रदान करेगी. हम लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर लोगों के साथ जानकारी साझा करने के लिए करेंगे. हमारा मुख्य उदेश्य आपसभी को सर्बोतम जानकारी प्रदान करना है
Leave a comment