प्रेगनेंसी में ब्रा पहने या नहीं, और अगर आप गर्भावस्था के दौरान ब्रा नहीं पहनेंगी तो क्या होगा? Pregnancy Bra

ASIYA SHEKH
11 Min Read
Should one wear a bra during pregnancy or not?

प्रेगनेंसी में ब्रा पहने या नहीं,: गर्भावस्था हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है। इससे जीवनशैली में कई बदलाव आते हैं। इस दौरान आपको खाने-पीने और सोने के अलावा अपने पहनावे में भी कई बदलाव करने पड़ते हैं। ऐसे में महिलाओं को ब्रा पहनने से जुड़ी एक समस्या भी होती है। दरअसल, कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान ब्रा पहनने में असहज महसूस करती हैं। इसलिए आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान ब्रा न पहनने से महिला के शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानें, की प्रेगनेंसी में ब्रा पहनना चाहिए कि नहीं, और अगर पहनना चाहिए तो गर्भावस्था में कौन सी ब्रा पहनना चाहिए-

प्रेगनेंसी में ब्रा पहनना चाहिए कि नहीं-

विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए सामान्य ब्रा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई स्त्री रोग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान आपको कम ब्रा पहननी चाहिए और अगर आप इस दौरान ब्रा पहनना भी चाहती हैं, तो विशेष रूप से गर्भावस्था के लिए डिज़ाइन की गई ब्रा ही पहनें चाहिए, जैसे कि नर्सिंग ब्रा।

Should one wear a bra during pregnancy or not?
Should One Wear a Bra During Pregnancy Or Not?

हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान वजन भी बढ़ता है, इसलिए गर्भावस्था की ब्रा ऐसी होनी चाहिए जो आपकी लिए बिल्कुल फिट हो। गर्भावस्था के दौरान टाइट ब्रा न पहनने से आपको असहजता महसूस होगी।

यदि आप गर्भावस्था के दौरान ब्रा नहीं पहनती हैं तो क्या होगा? (What Will Happen If You Do Not Wear a Bra During Pregnancy)

  • स्तन समर्थन- गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं के स्तनों का आकार और वजन बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपके स्तन ढीले हो सकते हैं।
  • स्तन मृदुता- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के स्तन बहुत संवेदनशील हो सकते हैं। ऐसे में ब्रा न पहनने से आपका आराम कम हो सकता है। इसके अतिरिक्त, स्तन कोमलता भी बढ़ सकती है।
  • सहायक समर्थन की कमी- ब्रा के बिना, स्तनों को पर्याप्त सहारा नहीं मिलता, इसलिए वे और भी अधिक बढ़ सकते हैं। उनकी आकृतियाँ कुरूप और बेकार हो सकती हैं। साथ ही आपको भारीपन का एहसास भी हो सकता है.
  • सफ़ाई एवं स्वच्छता संबंधी समस्याएँ- ब्रा न पहनने से स्तनों के नीचे गीला होना, पसीना आना या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो आपके स्तनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। नीचे त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़े – Oral Sex क्या है? और कैसे किया जाता है? और कब करना कब नहीं करना चाहिए।

अगर आपको Pregnancy के दौरान ब्रा पहनने ही है तो गर्भावस्था के दौरान आपको कैसी और कौन सी ब्रा पहनने चाहिए इसकी जानकारी आपको निचे बिस्तार से बताई गई है-

गर्भावस्था के लिए ब्रा कैसी होनी चाहिए?

गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रा मुलायम, सूती कपड़े से बनी होनी चाहिए। हम सभी जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान वजन भी बढ़ता है, इसलिए गर्भावस्था की ब्रा ऐसी होनी चाहिए जो बिल्कुल फिट हो। गर्भावस्था के दौरान टाइट ब्रा न पहनने से आपको असहजता महसूस होगी।

Should one wear a bra during pregnancy or not?
Should One Wear a Bra During Pregnancy Or Not?

गर्भावस्था के दौरान ब्रा चुनते समय इन बातों का ध्यान जरुर रखें:-

कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चे के जन्म के बाद आपके स्तन ढीले हो जाएंगे। इसलिए, गर्भावस्था के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई ब्रा का ही उपयोग करें। अगर आप गर्भवती हैं तो प्रेग्नेंसी ब्रा खरीदते समय इन बातों का ध्यान जरुर रखें।

  • आपके ब्रा की फिट अच्छी होनी चाहिए:

गर्भावस्था के दौरान अच्छी फिटिंग वाली ब्रा पहननी चाहिए। क्योंकि इस तरह की ब्रा से आप कंफर्टेबल रहेंगी। ब्रा बहुत ढीली या बहुत टाइट नहीं होनी चाहिए। ऐसी ब्रा चुनें जो आपके स्तनों को पर्याप्त सहारा दे। अच्छी फिटिंग वाली ब्रा गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों के आकार को ख़राब होने से बचा सकती है और आपको ढीले स्तनों जैसी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

  • ऐसी ब्रा चुनें जिसमें समायोज्य पट्टियाँ हों:

गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब प्रत्येक तिमाही के साथ स्तन का आकार बढ़ता है। अगर आप गर्भवती हैं तो ब्रा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि ब्रा की पट्टियाँ एडजस्टेबल होनी चाहिए। यह न सिर्फ आरामदायक होगा बल्कि आपको बार-बार अपनी ब्रा भी नहीं बदलनी पड़ेगी।

  • हुक ब्रा की स्थिति क्या होनी चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान ब्रा खरीदते समय सबसे पहले आपको अपने आराम का ध्यान रखना चाहिए। इसी वजह से जब भी ब्रा खरीदें तो यह जरूर देख लें कि ब्रा की हुक पोजीशन सही है या नहीं। ध्यान रखें कि ब्रा के हुक आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से की ओर न हों, क्योंकि इन्हें खोलने में आपको दिक्कत हो सकती है।

  • अंडरवायर ब्रा को ना पहने:

अंडरवायर ब्रा अपने आधुनिक डिज़ाइन और लुक के कारण अधिक आकर्षक और सेक्सी लगती हैं, लेकिन इन्हें गर्भावस्था के दौरान नहीं पहनना चाहिए। अंडरवायर ब्रा शरीर के एक्यूट और रिफ्लेक्स पॉइंट्स पर दबाव बनाती है, जिससे लिवर, ब्लैडर आदि में समस्या हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान।

  • हमेशा ऐसी ब्रा लें जो इलास्टिक वाली हो:

आजकल बाजार में तरह-तरह की प्रेग्नेंसी ब्रा उपलब्ध हैं, लेकिन ब्रा फैब्रिक चुनते समय हमेशा स्ट्रेची फैब्रिक को प्राथमिकता दें। इस प्रकार की ब्रा आपके बढ़ते स्तनों को सहारा देती है और लोचदार होने के कारण आपके स्तनों पर दबाव नहीं सहना पड़ता।

  • अपनी ब्रा कप साइज़ जांचें:

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर के हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव होते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दूसरे महीने में स्तन में सूजन आ सकती है। ऐसे में बड़े कप वाली ब्रा आरामदायक होगी और आपके स्तनों को भी सहारा देगी।

Should one wear a bra during pregnancy or not?
Should one wear a bra during pregnancy or not?

इसे भी पढ़े – एक महीने में कितनी बार शारीरिक संबंध बनाना चाहिए? यहाँ जाने सेक्स से जुडी हर एक बात जो आप शायद न जानते हो

गर्भावस्था के लिए कौन सी ब्रा सबसे अच्छी है?

स्पोर्ट्स ब्रा- स्पोर्ट्स ब्रा सबसे आरामदायक मानी जाती है और जब बात गर्भावस्था की आती है तो इनसे ज्यादा आरामदायक कोई और ब्रा नहीं हो सकती। स्पोर्ट्स ब्रा में कोई लेस या अंडरवायर नहीं होते हैं, इसलिए वे आपके पेट या कमर पर दबाव नहीं डालते हैं और आप गर्भावस्था के दौरान उन्हें पहनने में सहज महसूस करती हैं। स्पोर्ट्स ब्रा का फैब्रिक बहुत मुलायम होता है इसलिए यह आसानी से शरीर के साथ एडजस्ट भी हो जाता है।

Should one wear a bra during pregnancy or not?
Should One Wear a Bra During Pregnancy Or Not?

मातृत्व (मैटरनिटी) ब्रा- इस प्रकार की ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह गर्भावस्था के दौरान आपके बढ़ते पेट और स्तनों पर आसानी से फिट हो जाती है। इसमें चौड़ी पट्टियाँ होती हैं जो गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों में होने वाले बदलावों के अनुसार समायोजित हो जाती हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो मैटरनिटी ब्रा पहनने से शरीर में दर्द नहीं होगा या आपके पेट पर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा। क्योंकि ये ब्रा विशेष रूप से मातृत्व (मैटरनिटी) के लिए तैयार की जाती हैं, आप इन्हें गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान पहन सकती हैं।

नर्सिंग ब्रा- बच्चे के जन्म के बाद नर्सिंग ब्रा का उपयोग किया जाता है, ये ब्रा बहुत आरामदायक होती हैं। ये ब्रा हटाने योग्य पट्टियों के साथ आती हैं ताकि आप स्तनपान कराते समय इन्हें उतार सकें। नर्सिंग ब्रा बहुत व्यावहारिक होती हैं। शिशु को दूध पिलाते समय इन्हें खोलना आवश्यक नहीं है। आप इन्हें खोले बिना भी अपने बच्चे को दूध पिला सकती हैं। ये ब्रा बेहद मुलायम कपड़े से बनी होती हैं। इसकी फिट भी बहुत अच्छी होती है. यह बच्चे के जन्म के बाद आपके स्तनों को ढीला होने से भी बचाता है।

नर्सिंग ब्रा कैसी होती है?

नर्सिंग ब्रा में इस्तेमाल किया जाने वाला कॉटन लचीला होता है और स्तनपान के बाद स्तन के आकार में उतार-चढ़ाव के लिए पर्याप्त जगह छोड़ता है। आरामदायक सूती अस्तर स्तनपान के दौरान, साथ ही सोते या आराम करते समय स्तन के ऊतकों को आराम प्रदान करता है।

तो, अगर आप गर्भवती हैं या अभी-अभी मां बनी हैं, तो इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से अपने लिए सही ब्रा चुन सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान अपने स्तनों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है और अगर आप सही ब्रा का चुनाव करेंगी तो आपको स्तन संबंधी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अगर आपको ये POST पसंद आए हो, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें। साथ ही, इस लेख पर ऊपर टिप्पणी अनुभाग में अपनी प्रतिक्रिया दें। और इसी तरह के अन्य आर्टिकल भी पढ़ने के लिए 4uhindime.com वेबसाइट को फॉलो करते रहें।

इसे भी पढ़े – Periods में प्रेगनेंसी के अलावा कुछ कारण और है जो देरी से या Periods मिस होने का कारण बनते हैं

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Share this Article
Follow:
मैं ASIYA SHEKH 4 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी हुई हूं। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। लाइफस्टाइल, मनोरंजन और हेल्थ पर लिखना मेरी स्पेशलाइजेशन है। इसके अलावा मुझे पॉलिटिकल पर भी लिखना पसंद है। मैं फिलहाल 4u Hindi Me के लिए खबरें लिखती हूं। खबरें जो मैं लिखती हूँ वो अच्छी हों और रीडर्स को पढ़ने में अच्छा लगे, जो तथ्य हों वो सही हों, इसी पर मेरा पूरा जोर रहता है।
Leave a comment