लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? ब्रा से जुड़ी कुछ बातें, जो बढ़ती उम्र की लड़कियों के लिए जानना बेहद जरूरी है।

ASIYA SHEKH
6 Min Read
लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? When should girls start wearing bra

ब्रा बेशक महिलाओं के लिए एक जरूरी अंडरगारमेंट है, लेकिन हम अक्सर इसके महत्व को कम आंकते हैं और इसके बारे में ज्यादा शोध नहीं करते हैं। इसका एक कारण झिझक है. बढ़ती उम्र की लड़कियों को इस अंडरवियर के बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम ब्रा से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं। जो बढ़ती उम्र की लड़कियों के लिए जानना बेहद जरूरी है।

ब्रा महिलाओं के अंडरवियर का एक खास हिस्सा है। इसके इस्तेमाल से शरीर का पोश्चर सही नजर आता है। हर ड्रेस के साथ आपको मनचाहा लुक मिलता है, ब्रा ब्रेस्ट को पर्याप्त सहारा देती है और उसे ढीले होने से भी बचा सकती है, ऐसे में आप इस अंडरवियर की उपयोगिता तो समझ ही गई होंगी, लेकिन लड़कियों के मन में ब्रा को लेकर कई सवाल होते हैं. उनके मन में यह बात बैठ जाती है कि वे अक्सर अपनी मां या किसी अन्य महिला से भी साफ-साफ पूछने में झिझकते हैं। इसीलिए लडकियों का पहला सवाल यह होता है कि लडकियों को किस उम्र में ब्रा पहनना शुरू करना चाहिए? ऐसे ही और भी कई सवाल होते हैं, जो आज हमने उनमें से कुछ के जवाब दिए हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है-

लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? When should girls start wearing bra
———– लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? When should girls start wearing bra

लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए?

11 से 14 वर्ष की उम्र आमतौर पर वह आयु वर्ग है जब ज्यादातर लड़कियां ब्रा पहनना शुरू करती हैं, लेकिन यह काफी हद तक उनके यौवन पर भी निर्भर करता है। इस आयु वर्ग की लड़कियों को ऐसी ब्रा पहननी चाहिए जिसका कपड़ा मुलायम हो, न ज्यादा टाइट और न ही ज्यादा ढीला। फिर, जैसे-जैसे उम्र के साथ आपके शरीर का आकार बदलता है, आप उसके अनुसार ब्रा के आकार और स्टाइल के साथ प्रयोग कर सकती हैं। अब तो आपको पता चल ही गया होगा की किस उम्र में ब्रा पहननी चाहिए?

बेटी की पहली ब्रा कब खरीदें?

बेटी की पहली बार ब्रा पहनने की कोई निश्चित उम्र नहीं होती। लड़कियों में स्तन का विकास किसी भी उम्र में शुरू हो सकता है। यह आमतौर पर 8 से 14 वर्ष की आयु के बीच होता है, लेकिन पहले या बाद में भी हो सकता है। आपकी पहली ब्रा के लिए सबसे अच्छा समय वह है जब आपकी बेटी शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार हों।

लड़की को पहली बार कौन सी ब्रा पहननी चाहिए?

लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? When should girls start wearing bra
————-  लडकियों को ब्रा पहनना कब से शुरू करना चाहिए? When should girls start wearing bra

पहली ब्रा = प्रशिक्षण ब्रा = शुरुआती ब्रा = किशोर ब्रा

यह आमतौर पर एक पुलोवर शैली है जिसमें कोई अंडरवायर, पैडिंग, हुक या तार नहीं होते हैं। वे पूरे समूह में सबसे सरल और सबसे आरामदायक हैं। जब आप अभी भी बढ़ रहे हों तो लचीला सूती कपड़ा थोड़ी जगह देता है।

पैडेड ब्रा किसे पहननी चाहिए?

पैडेड ब्रा किसी विशिष्ट उम्र या आकार के लिए डिज़ाइन नहीं की गई हैं। इसे कोई भी महिला उम्र, साइज़ और आकार की चिंता किए बिना पहन सकती है। पैडेड ब्रा आपको फुल कवरेज देती है और आपकी बॉडी को अच्छी शेप भी देती है। इसके अलावा शरीर को भरा-भरा दिखाने के लिए पैडेड ब्रा का भी इस्तेमाल किया जाता है।

गद्देदार ब्रा के नियमित उपयोग से स्तन मजबूती से टिके रहते हैं, जिससे ढीलापन कम होता है। एक अन्य प्रकार की पैडेड ब्रा पुश-अप ब्रा है, जो स्तनों को नीचे से सहारा देती है और स्तनों को ऊपर उठाकर पूर्ण, सुडौल स्तनों का रूप भी देती है। कुछ वेरिएंट में अंडरवायर होते हैं जो बेहतर समर्थन प्रदान करते हैं।

रात को ब्रा पहनकर सोना चाहिए या नहीं?

बता दे की रात को ब्रा पहनकर सोने से कोई परेशानी नहीं होती, कुछ महिलाओं को इससे अजीब सी बोरियत महसूस हो सकती है। आप नियमित ब्रा में आराम से सो सकती हैं, लेकिन बिस्तर पर जाने से पहले अंडरवायर, स्ट्रैपलेस, पुश-अप और बैकलेस ब्रा को उतार देना सबसे अच्छा है। हालाँकि, इस भ्रम को खत्म करने और महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब बाजार में “स्लीप ऑन ब्रा” भी आ गई हैं। इसके इस्तेमाल से भी आप चैन की नींद ले सकते हैं।

ब्रा का फुल फॉर्म क्या है?

राजू मुंडा नाम के एक शख्स ने कहा, ”ब्रा का मतलब है स्तनों को आराम देने की इच्छा (Breast Rest Arrangement) और आप कितनी भी कोशिश कर लें, इससे बेहतर कोई शब्द नहीं हो सकता.” राजकुमार शर्मा नाम के एक शख्स ने बताया कि ब्रा का एक पूरा फॉर्म जिसे ब्रेस्ट रेस्ट एरिया कहा जाता है, आपको बता दें कि ये लोगों द्वारा खुद बनाए गए पूर्ण रूप हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. साथ ही अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट 4uhindime.com के साथ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Me
Share this Article
Follow:
मैं ASIYA SHEKH 4 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी हुई हूं। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। लाइफस्टाइल, मनोरंजन और हेल्थ पर लिखना मेरी स्पेशलाइजेशन है। इसके अलावा मुझे पॉलिटिकल पर भी लिखना पसंद है। मैं फिलहाल 4u Hindi Me के लिए खबरें लिखती हूं। खबरें जो मैं लिखती हूँ वो अच्छी हों और रीडर्स को पढ़ने में अच्छा लगे, जो तथ्य हों वो सही हों, इसी पर मेरा पूरा जोर रहता है।
Leave a comment